Tata Punch CNG देगी 27 KMPL का माइलेज, कीमत इतनी कम, फीचर्स, डिजाइन, सुरक्षा और इंजन की सारी जानकारी

Tata Motors CNG तकनीक के साथ Tata Punch SUV के फ्यूल एफिशिएंसी के आंकड़ो का खुलासा किया है। टाटा मोटर्स के अनुसार टाटा Punch CNG लगभग 27 किमी/लीटर का माइलेज देती है। भारतीय कार निर्माता टाटा मोटर्स द्वारा अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जो रिपोर्ट साझा की गयी है उस के मुताबिक टाटा पंच CNG 26.99 किमी/लीटर का माइलेज देती है। आपको यह भी बता दे कि टाटा पंच सीएनजी एसयूवी 1.2-लीटर तीन-सिलेंडर इंजन के साथ संचालित होती है।

Tata Motors ने CNG तकनीक के साथ Punch SUV के फ्यूल एफिशिएंसी के आंकड़ो का खुलासा किया है। जिस के अनुसार Tata Motors की Tata Punch CNG नवीनतम ट्विन-सिलेंडर तकनीक के साथ पेश की गई है।

आपको बता दें कि Punch CNG को तीन वेरिएंट्स – प्योर, एडवेंचर और एक्म्प्लिश्ड में पेश किया गया है। इनकी कीमत 7.10 लाख रुपये(एक्स-शोरूम) से लेकर 9.68 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है। यह Hyundai Exter SUV को टक्कर देगी, जो CNG तकनीक के साथ आती है।

Tata Punch CNG Price In India

Tata Punch iCNG कि कीमत भारतीय बाजार में 7.1 लाख रूपए से लेकर 10.10 लाख रूपए एक्स शोरूम है। भारतीय बाजार में यह ४ वैरिएंट्स और ८ कलर्स में उपलब्ध है। यह एक बहुत ही बढ़िया ५ सीटर SUV है। इस कार में आपको ३६६ लीटर का बूट स्पेस १८७ मम का क्लीयरेंस मिलता है।

Tata Punch Safety Features

अब हम इसके सुरक्षा फीचर्स की बात करते है तो इसमें सामने की तरफ दो एयरबैग, ABS के साथ EBD, रियर पार्किंग सेंसर कैमरा के साथ, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम और ISOFIX चाइल्ड सीट एंकर मिलता है। इसके साथ ही इस ग्लोबल एंड कैप के द्वारा पांच स्टार सेफ्टी रेटिंग के साथ सम्मानित किया गया है, जिसका प्रदर्शन हमें आम सड़कों पर होने वाली दुर्घटनाओं में भी देखने को मिलता है।

Tata Punch iCNG
Source: (carwale) Tata Punch iCNG

Tata Punch CNG Mileage

टाटा मोटर्स के द्वारा ARAI प्रमाणित माइलेज मैन्युअल ट्रांसमिशन के लिए 20.09 kmpl का है और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन के लिए 18.8 kmpl का है। टाटा मोटर्स के अनुसार Tata Punch CNG लगभग 27 किमी/लीटर का माइलेज देगी। भारतीय कार निर्माता टाटा मोटर्स ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जो डिटेल्स साझा कि है उसके अनुसार ये कार 26.99 किमी/लीटर का माइलेज देती है। और यह कार Tata Tigor CNG के फ्यूल एफिशिएंसी के आंकड़ों के लगभग समान है। अपने प्रतिद्वंद्वी हुंडई एक्सटर सीएनजी की तुलना में, पंच सीएनजी का माइलेज थोड़ा सा कम है। Hyundai Motor Company कि मने तो Huyndai Exter CNG लगभग 27.1 किमी/लीटर का माइलेज देती है।

Tata Punch iCNG
Source: (Carwale) Tata Punch iCNG

Tata Punch CNG Engine

Tata Punch iCNG SUV 1.2-लीटर, तीन-सिलेंडर इंजन के साथ संचालित होती है। पेट्रोल पर चलने पर यह 84.82 bhp की अधिकतम पावर और 113 Nm का पीक टॉर्क आउटपुट जेनरेट करने में सक्षम है। सीएनजी पर, पावर आउटपुट 72.39 बीएचपी तक गिर जाता है जबकि टॉर्क आउटपुट 103 एनएम तक गिर जाता है। इंजन 5-Speed Manual गियरबॉक्स या 5-Speed AMT के साथ आता है। हालांकि, CNG पॉवरट्रेन में केवल 5-Speed AMT मिलता है।

The twin-cylinder technology makes it special

टाटा की iCNG रेंज की सबसे बड़ी विशिष्ट विशेषताओं में से एक डुअल-सिलेंडर तकनीक का उपयोग है। एक बड़े सीएनजी सिलेंडर का उपयोग करने के बजाय, टाटा मोटर्स दो छोटे 30-लीटर सिलेंडर का उपयोग कर रही है, जिसका मतलब है कि कुल क्षमता 60 लीटर के लिए निर्धारित है। सिलेंडरों को बूट के फ्लोर वेल में रखा गया है। इसका मतलब यह है कि इसमें बैठने वालों के लिए अपना सामान और अन्य सामान रखने के लिए अभी भी उपयोगी बूट स्पेस उपलब्ध है।

Tata Punch CNG Rivals

अगर Tata Punch CNG के प्रतिद्वंदी की बात करे तो इसका सीधा मुक़ाबला Hyundai Exter के साथ है।

Also Read this: अभी बुक करें! कम बजट में इलेक्ट्रिक कार चलाने का ख्वाब करें पूरा, ये हैं टॉप 5 ऑप्शन!

Also Read this: Upcoming 7 Seater Toyota SUVs: आने वाले है 3 टॉप-क्लास SUV जो भारत में धमाल मचाएंगे!