2 Upcoming Maruti Suzuki EVs You Must Know: जानिए किन 2 धमाकेदार गाड़ियों भारतीय बाजार में लेन वाला है!

2 Upcoming Maruti Suzuki EVs You Must Know: भारतीय बाजार में हर एक दिन इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग बढ़ती जा रही है, और सारी की सारी ऑटोमोबाइल कम्पनिया चाहती है की वह अधिक से अधिक गाड़िया भारती सड़को के अनुसार बनाकर अपना दबदबा बाजार में करने की राह पर चल रही है ! इस लेख में, हम आपको इंडो-जापानी निर्माता कंपनी के 2 उत्पादों बारे में जानकारी दे रहे है जो की भारत में जल्द ही लॉन्च होंगे और जिन पर ग्राहकों के साथ-साथ प्रतिस्पर्धियों दोनों की उन पर गहरी नजर है।

1. Maruti Suzuki eVX

जैसा की हम सब लोग जानते ही है कि मारुति सुजुकी eVX को भारत और यूरोप में कई बार परीक्षण के दौरान देखा गया है, जिससे यह पता चलता है कि यह उत्पादन संस्करण के लगभग लगभग करीब पहुंच ही गया है क्योंकि मारुति सुजुकी eVX के साल 2024 में ही लॉन्च होने की उम्मीद है। मारुति सुजुकी eVX का निर्माण भारतीय बाजार और अंतर्राष्ट्रीय बाजार दोनों के लिए भारत में किया जाएगा। अगर हम टोयोटा ब्रांड कि मने तो उनके अनुसार एक रीबैज संस्करण भी आएगा।

Maruti eVX
Maruti eVX

अभी फिलहाल, हमारे पास इस प्रकार के प्लेटफ़ॉर्म आर्किटेक्चर या अगर हम बैटरी तकनीक के बारे बात करे तो हमारे पास पूरी जानकारी नहीं है, और हमारा अनुमान है कि यह एक बिल्कुल नया ईवी आर्किटेक्चर होगा जो टोयोटा के रीबैज संस्करण को भी आपूर्ति करेगा, और इसकी बैटरी 60kWh इकाई होने कि आशंका है ! इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को एक बार चार्ज करने पर 550 किमी तक रेंज होने की उम्मीद है, जो काफी प्रभावशाली है।

Maruti eVX
Maruti eVX

ऑटो एक्सपर्ट इंडिया कि माने तो यह आर्किटेक्चर फ्रंट व्हील ड्राइव और ऑल व्हील ड्राइव दोनों को ही समर्थन करता है, इसलिए यह उम्मीद है कि एक ऑल-व्हील ड्राइव संस्करण भी पेश किया जा सकता है। इसमें एलईडी हेडलाइट्स, वाई-आकार के एलईडी डीआरएल, बम्पर पर प्रमुख ब्लैक क्लैडिंग, चौड़े एयर इनलेट, क्षैतिज एलईडी लाइटिंग तत्व, थोड़ी ढलान वाली छत, काले फिनिश वाले खंभे, पैनोरमिक सनरूफ, 360-डिग्री के साथ एक बंद फ्रंट ग्रिल, कैमरा और वायरलेस चार्जिंग मिलता है।

2. Maruti Suzuki eWX Compact Electric Hatchback

अब हम बात करते है दूसरा उत्पाद Maruti Suzuki Compact Electric Hatchback की, ऐसा माना जा रहा है कि यह एक किफायती इलेक्ट्रिक हैचबैक होगा और यह आने वाले समय में टाटा टियागो ईवी और एमजी कॉमेट ईवी को कड़ी टक्कर देगा। यह उत्पाद eWX कॉन्सेप्ट पर आधारित होगा, इसको टोक्यो मोटर शो में पेश किया गया था। वर्तमान में, सुजुकी मोटर ने अपने हाइब्रिड के लिए डेंसो और तोशिबा के साथ एक बैटरी संयुक्त उद्यम संयंत्र भी स्थापित किया है और अपनी आगामी ईवीएक्स-आधारित मध्यम आकार की इलेक्ट्रिक एसयूवी के लिए ब्लेड सेल की आपूर्ति के लिए BYD के साथ समझौता किया है, लेकिन अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि बैटरी आपूर्तिकर्ता कौन है K-EV के लिए होगा.

Maruti Suzuki eWX Compact Electric Hatchback
Maruti Suzuki eWX Compact Electric Hatchback

वैसे बैटरी और मोटर के बारे में कोई भी पुख्ता जानकारी अभी तक सामने नहीं आयी है, लेकिन हमें ऐसी उम्मीद है कि बैटरी की रेंज प्रतियोगियों के बराबर या उनसे अधिक होगी जो कि टॉप-स्पेक लंबी दूरी के मॉडल के लिए लगभग 200-250 किमी है। यह एक बिल्कुल नए स्केटबोर्ड प्लेटफ़ॉर्म पर आधारित होने की उम्मीद है जो मॉड्यूलर है और लागत को नियंत्रण में रखने के लिए अत्यधिक स्थानीयकृत होगा।

Maruti Suzuki eWX Compact Electric Hatchback
Maruti Suzuki eWX Compact Electric Hatchback

Also Read this: धमाकेदार वापसी! ₹7.99 लाख में लॉन्च हुई 2024 Kia Sonet Facelift, देखें धांसू लुक और नए फीचर्स

Also read this: केवल 9.98 लाख में लॉन्च हुई MG Astor की नई वैरिएंट! ज्यादा टेक्नो-पावरफुल और नए फीचर्स के साथ!

Also Read this: Tata Punch EV टाटा पंच ईवी 17 जनवरी को होगी लॉन्च, मिलेगा 400 किमी का रेंज और नया एक्सपीरियंस!