Tata Punch EV Revealed : लॉन्च से पहले टाटा पंच ईवी का खुलासा, बुकिंग हुई शुरू, देखे पूरी खबर

Tata Punch EV Revealed : जैसा की प्रत्याशित था, टाटा मोटर्स ने Punch के इलेक्ट्रिक संस्करण को ‘Tata Punch EV’ के नाम से लॉन्च किया है और यह ब्रांड के इलेक्ट्रिक लाइनअप में Nexon EV के नीचे स्थित किया जाएगा। इस इलेक्ट्रिफाइड माइक्रो एसयूवी की आरक्षण की प्रक्रिया भारत में प्रारंभ हो चुकी है, और इसके लिए पहले स्थायी टोकन की मात्रा 21,000 रुपये है। यह विशेष इलेक्ट्रिक वाहन डीलरशिप्स और कुछ चयनित सामान्य आउटलेट्स में उपलब्ध होगा।

Tata Punch EV एक्टी.ईवी प्लेटफ़ॉर्म पर आधारित है और इसमें इसके आईस साइबलिंग के मुकाबले अंदर और बाहर कई अपडेट्स हैं। इसमें हाल ही में लॉन्च किए गए Nexon EV फेसलिफ्ट से कई प्रेरणा स्रोत हैं। इसमें एक बंद फ्रंट ग्रिल है, जिसमें Tata लोगो के पीछे चार्जिंग पोर्ट स्थित है, ऊपर जिसके पीछे कोडे गए हॉरिज़ॉंटल फुल-विड्थ LED DRLs देखे जा सकते हैं।

इस नए इलेक्ट्रिक साइबलिंग का विशेषता सूची में 35 किलोवाट बैटरी है जो इसे बड़ी रेंज और बेहतरीन परफॉर्मेंस प्रदान करती है। इसमें चार विभिन्न ड्राइव मोड्स, यानी नॉर्मल, सिटी, स्पोर्ट्स, और ऐक्टिव, शामिल हैं। इसके साथ ही, इसे फॉल्डिंग रियर सीट्स, एंटरटेनमेंट सिस्टम, और कनेक्टिविटी फीचर्स के साथ लैडन किया गया है।

Tata Punch EV को विभाजित हेडलैम्प क्लस्टर को संरक्षित किया गया है, लेकिन यह Nexon EV के साथ अधिक संरेखित दिखता है, जबकि सामने का बम्पर कई लंबवत काले स्लैट्स और एक प्रमुख फॉ स्किड प्लेट के साथ फिर से डिज़ाइन किया गया है। एलईडी टेल लैम्प्स के लिए Y-आकृति ग्राफ़िक्स, संशोधित पीछे का बम्पर, नए डिज़ाइन के 16-इंच एलॉय व्हील्स, और एक स्पॉयलर जैसे अन्य दृष्टिकोण चिन्ह हैं।

Tata Punch EV वाहन के आगामी लॉन्च के संबंध में अब तक कोई आधिकारिक तकनीकी विवरण सामने नहीं आए हैं, लेकिन इसमें 25 kWh बैटरी पैक स्टैंडर्ड वेरिएंट में सुसज्जित की जाएगी, जबकि लॉन्ग रेंज ग्रेड में एक बड़े 35 kWh बैटरी पैक की सुविधा होगी। पहला वेरिएंट 3.3 kW एसी चार्जर के साथ आता है और दूसरा वेरिएंट इसके अतिरिक्त 7.2 kW एसी चार्जर के साथ आता है, जबकि डीसी फास्ट चार्जिंग क्षमता घटित चार्जिंग समय में मदद करती है।

Tata Punch EV Revealed
Tata Punch EV

हम उम्मीद करते हैं कि शीर्ष वेरिएंट्स में एक ही चार्ज पर 400 किलोमीटर से अधिक की ड्राइविंग रेंज होगी। बाहरी परिवर्तनों की तरह, इंटीरियर भी नवीन Nexon EV की महाकाव्य के प्रेरणा से भरपूर है, जिसमें नए 10.25 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और 10.25 इंच फुल-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, ज्यूवेल्ड रोटरी ड्राइव सिलेक्टर और एक नए टू-स्पोक स्टीयरिंग व्हील के साथ है। कम स्तर के ट्रिम्स में सात इंच टचस्क्रीन और डिजिटल कंसोल शामिल होगा।

सुसज्जित सूची में चारों पहियों पर डिस्क ब्रेक, चमड़े सीट आवरण, इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक विथ ऑटो होल्ड, कार-कनेक्टेड सुविधाएं, क्रूज कंट्रोल, वेंटिलेटेड फ्रंट सीटें, वायरलेस स्मार्टफोन चार्जिंग सुविधा, 360-डिग्री कैमरा सिस्टम, छह एयरबैग्स, एबीएस, ब्लाइंड व्यू मॉनिटर, आदि शामिल है।

Tata Punch EV

पंच इवी सीट्रेन की सीधी प्रतिस्पर्धा Citroen eC3 के साथ होगी और यह संभावना है कि बेस वेरिएंट के लिए लगभग 10.5 लाख रुपये में आएगा और यह बढ़ सकता है 13.5 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक। स्टैंडर्ड वेरिएंट को मार्ट, स्मार्ट+, एडवेंचर, इम्पावर्ड और इम्पावर्ड+ ट्रिम्स में बेचा जाएगा जबकि एलआर एडवेंचर, इम्पावर्ड और इम्पावर्ड+ ट्रिम्स में मिलेगा।

Also Read This:- Maruti Brezza EV भारतीय बाजार में धूम मचाने को तैयार, 500km की रेंज के साथ होंगे यह एडवांस फीचर्स

Also Read This:- Tata Harrier EV आ रही है जबरदस्त लुक और धमाकेदार रेंज के साथ, एडवांस फीचर्स और भौकाल लुक देख सब होंगे दीवाने

Also Read This:- Xiaomi SU7 Electric Sedan to Set India on Fire Soon भारत में जल्द धूम मचाएगी, सस्ती और शानदार, मिलेंगे ये हाई-टेक फीचर्स

Also Read This:-  2024 Bajaj Chetak Premium launched : शानदार डिज़ाइन और विशेषताएं आपका मन मोह लेगी, देखे किया है कीमत