टॉप 5 कार (Top 5 Cars) जो आपको साल 2024 में भारत की सड़को पर देखने को मिलेंगी – देखे पूरी खबर

आपने इस आर्टिकल में भारत में लांच होने वाली Top 5 cars के बारे बात करने जा रहे है। मारुति सुजुकी eVX, टोयोटा टैसर, रेनॉल्ट डस्टर और अन्य जैसे कई नए कार साल 2024 लॉन्च होने जा रही है, जो की कार के दीवानो को रोमांच से भर देंगी

जैसा हम सब जानते है कि साल 2023 में मारुति सुजुकी जिम्नी, हुंडई एक्सटर और यहां तक ​​कि टाटा हैरियर और सफारी फेसलिफ्ट जैसे अद्भुत लॉन्च के साथ चार-पहिया उद्योग के लिए शानदार गति स्थापित की। लेकिन ऑटो एक्सपर्ट कि मने तो साल 2024 में हम सब लोगो को ईवी सेगमेंट के लांच दिखाई देने वाली है और साथ-साथ आईसीई सेगमेंट के भी नए लॉन्च देखने को मिलेंगे और साल 2024 फेसलिफ्ट की एक श्रृंखला उसको एक गति के साथ आगे बढ़ने के लिए तैयार है। लेकिन, क्योंकि आने वाली सभी कारों की सूची लंबी है, इसलिए हमने उन टॉप 7 कारों को संकलित किया है जिन पर आपको नए साल में नज़र रखनी चाहिए।

Maruti Suzuki Swift

भारतवर्ष की सबसे ज्यादा कार बेचने वाली निर्माता, मारुति सुजुकी और उनके सबसे ज्यादा बिकने वाले मॉडलों में से एक, स्विफ्ट के साथ शुरुआत करेंगे। मारुति सुजुकी स्विफ्ट को नए लुक की सख्त जरूरत नहीं है, लेकिन फिर भी एक नई पीढ़ी कि कार साल 2024 में आ रही है। जैसा हम लोग जानते है कि हैचबैक पहले ही अंतरराष्ट्रीय बाजारों में लॉन्च हो चुकी है और साल 2024 की शुरुआत में भारत में आने की उम्मीद है। जेनरेशन अपग्रेड के साथ, कार को अपडेटेड इंटीरियर के साथ-साथ एक नया पावरट्रेन भी मिलता है। बाहर की तरफ, आपको नई, चिकनी ग्रिल, संशोधित हेडलैंप और एलईडी डीआरएल सिग्नेचर और नए बम्पर की बदौलत एक नया डिज़ाइन देखने को मिलता है। किनारों पर नए 16 इंच के अलॉय और डोर-माउंटेड हैंडल हैं, जबकि पीछे नए सी-आकार के एलईडी टेल लैंप और एक रीप्रोफाइल बम्पर है। नई स्विफ्ट में 1.2-लीटर तीन-सिलेंडर इंजन है जो पुराने 4-सिलेंडर यूनिट की जगह लेता है। लगभग 90 एचपी की अधिकतम पावर और 113 एनएम के पीक टॉर्क पर आउटपुट आंकड़े समान रहने की उम्मीद है। 5-स्पीड मैनुअल और एएमटी ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन विकल्पों को आगे बढ़ाए जाने की उम्मीद है। इसके अतिरिक्त, हम लॉन्च के समय माइल्ड-हाइब्रिड विकल्प देख सकते हैं।

Maruti Suzuki eVX

Maruti eVX
Maruti eVX

मारुति सुजुकी भी आखिरकार साल 2024 में ईवीएक्स पेश करने के साथ अपना पहला इलेक्ट्रिक वाहन तैयार कर रही है। ईवीएक्स लॉन्च के लिए काफी तैयार है और साल 2024 में हम जो देखेंगे वह कार के अंतिम उत्पादन संस्करण होगा। ऑटो एक्सपर्ट कि रिपोर्ट कि माने तो हम ईवी को अगले साल अक्टूबर के आसपास लॉन्च होते देख सकते हैं, इसकी कीमत की घोषणा साल 2025 की शुरुआत में की जाएगी। कार को ऑटो एक्सपो में एक कॉन्सेप्ट के रूप में प्रदर्शित किया गया था और इसे पहले ही सड़कों पर परीक्षण करते हुए देखा जा चुका है। डिजाइन के मामले में हमें कॉन्सेप्ट कार से ज्यादा बदलाव देखने की उम्मीद नहीं है। इसमें अभी भी एलईडी डीआरएल पैटर्न, एक बोल्ड अपराइट स्टांस और एक बहुत ही मजबूत लुक के साथ अद्वितीय हेडलैंप असेंबली मिलेगी। इसके अतिरिक्त, हम यह भी जानते हैं कि एसयूवी की लंबाई लगभग 4.3 मीटर और व्हीलबेस 2,700 मिमी होगा। अब, पावरट्रेन के बारे में फिलहाल बहुत कुछ पता नहीं है, लेकिन हम जानते हैं कि इसे बॉर्न-ईवी स्केटबोर्ड प्लेटफॉर्म पर चलाया जाएगा। निर्माता ने घोषणा की थी कि 60 kWh की बैटरी 550 किमी की ड्राइविंग रेंज की अनुमति देने वाली अवधारणा को संचालित करती है लेकिन यहां मामूली बदलाव हो सकते हैं। टोयोटा के eVX के संस्करण में कुछ और देखने को मिलेगा, जिसे अर्बन एसयूवी कॉन्सेप्ट कहा जाता है, जिसे eVX के तुरंत बाद भी प्रकट किया जाएगा।

Hyundai Creta Facelift

hyundai creta facelift right front
hyundai creta facelift right front

हुंडई के सबसे ज्यादा बिकने वाले मॉडल का नए रूप क्रेटा का भी सड़कों पर परीक्षण चल रहा है। और जानकारी कि मुताबिक 16 जनवरी 2024 को हमारे पास पहुंचने वाली है। अब, निश्चित रूप से, डिजाइन परिवर्तनों को अस्पष्ट करने के लिए कार को काले कपड़े में लपेटा गया है, लेकिन कुछ विवरण अभी भी चमक रहे हैं। विशेष रूप से हेडलाइट्स और टेल लैंप्स को फ्रंट ग्रिल के साथ बदल दिया गया है। कुछ अन्य हाइलाइट्स में रूफरेल्स का एक सेट, नई मिश्र धातुएं, रूफ-माउंटेड स्पॉइलर, हाई-माउंटेड स्टॉप लैंप और अधिक मजबूत लुक के लिए साइड-स्टेप्स भी शामिल हैं। अंदर ऐसे अपग्रेड देखने को मिलेंगे जो हाल ही में लॉन्च किए गए किआ सेल्टोस से मेल खाते हैं और साथ ही एक बड़ा इंफोटेनमेंट सिस्टम भी होगा। फेसलिफ़्टेड क्रेटा पर लेवल-II ADAS भी उपलब्ध होने की उम्मीद है। यंत्रवत्, हमें कोई परिवर्तन नहीं दिखेगा। एसयूवी उन्हीं तीन इंजन विकल्पों द्वारा संचालित होती रहेगी जो आज हमारे पास हैं। इनमें 1.5-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल, 1.5-लीटर डीजल और साथ ही 1.5-लीटर टर्बो-पेट्रोल यूनिट शामिल है। ट्रांसमिशन विकल्पों में 6-स्पीड मैनुअल, 6-स्पीड iMT, 7-स्पीड DCT, CVT और एक टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक शामिल है।

Mahindra XUV.e8

महिंद्रा एंड महिंद्रा से हमें महिंद्रा XUV.e8 देखने को मिलेगी। XUV700 के आधार पर, विद्युतीकृत संस्करणों को खुद को अलग करने के लिए कई स्टाइलिंग बदलाव मिलने वाले हैं जैसे कनेक्टेड लाइट बार के साथ एक नया हेडलैंप डिज़ाइन, बंद ग्रिल और अधिक भविष्यवादी उपस्थिति। प्रोफ़ाइल में, e8 अपने ICE समकक्ष के समान है, लेकिन इसमें मिश्र धातुओं का एक नया सेट है और पीछे की तरफ, एक नया कनेक्टेड टेल लाइट सेटअप देखा जा सकता है। XUV.e8 को महिंद्रा के INGLO प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है जिसे रियर-व्हील-ड्राइव और ऑल-व्हील-ड्राइव सेटअप दोनों के लिए कॉन्फ़िगर किया जा सकता है। बैटरी क्षमताओं के बारे में कोई विवरण नहीं है, लेकिन हम रियर-व्हील-ड्राइव मोटर से 285 एचपी पावर आउटपुट और ऑल-व्हील-ड्राइव सेटअप पर 400 एचपी मार्क के करीब होने की उम्मीद कर सकते हैं। e8 के इंटीरियर की भी जासूसी की गई है और तस्वीरें पूरी तरह से नया केबिन लेआउट दिखाती हैं। इसमें एक नया 2-स्पोक स्टीयरिंग व्हील, तीन डिस्प्ले हैं, जिनमें से एक इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एचवीएसी नियंत्रण के लिए टच-पैनल, एक पारंपरिक गियर लीवर और साथ ही ड्राइव मोड के लिए एक नॉब होगा।

Renault Duster

आखिरकार, रेनॉल्ट ने भी पिछले महीने के अंत में वैश्विक स्तर पर अपनी तीसरी पीढ़ी की डस्टर का अनावरण किया। और जल्दी ही इस कार कि भारतीय बाज़ार में भी आने की उम्मीद है, लेकिन अगले साल की दूसरी छमाही में। एसयूवी सीएमएफ-बी प्लेटफॉर्म पर आधारित है जिस पर डेसिया, रेनॉल्ट और निसान लाइनअप की कई कारें आधारित हैं। डिजाइन के लिहाज से, डस्टर अपनी दमदार छवि के साथ आगे बढ़ती है, लेकिन एलईडी हेडलैंप के चमकीले सेट और अद्वितीय डीआरएल सिग्नेचर के कारण थोड़ा अधिक भविष्यवादी लुक देती है। किनारों को चौकोर पहिया मेहराब की विशेषता है और पीछे की तरफ वाई-आकार की एलईडी टेल लाइट का एक नया सेट है। पावरट्रेन के मोर्चे पर, विश्व स्तर पर, तीन इंजन उपलब्ध हैं, जिनमें से दो विद्युतीकृत हैं। पहला 1-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल/एलपीजी संगत इंजन है जिसके भारत में आने की बहुत कम संभावना है। दूसरा 1.2-लीटर तीन-सिलेंडर माइल्ड हाइब्रिड है जबकि तीसरा 1.6-लीटर फुल हाइब्रिड पेट्रोल इंजन है।

हमको उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर जानकारी अच्छी लगी है तो हमारा व्हाट्सप्प ग्रुप ज्वाइन करे और ऑटोमोबाइल जगत कि खबरे सबसे पहले पाए। और यदि आपके कुछ सुझाव है तो कृपया कर के support@automobileexpert.com पर हमको मेल करे।